20240915 081534

नवगछिया: राष्ट्रीय प्रशिक्षण में जायेगें कदवा के शिक्षक सह मास्टर ट्रेनर राजाराम साह

रिपोर्ट – मनीष कुमार मौर्या, नवगछिया

नवगछिया। भारत सरकार के सांस्कृतिक श्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र नई दिल्ली के तत्वावधान में, राष्ट्रीय प्रशिक्षण में जायेगें नवगछिया कदवा के शिक्षक सह मास्टर ट्रेनर राजाराम साह।
इस प्रशिक्षण में पूरे बिहार से दस शिक्षक का चयन किया गया है। जिसमें एक शिक्षक भागलपुर जिला से नवगछिया प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय कंचनपुर कदवा के शिक्षक सह मास्टर ट्रेनर राजाराम साह का चयन किया गया है।
राजाराम साह नवगछिया अनुमंडल में शिक्षकों के बीच लगनशील व कर्मठ मास्टर ट्रेनर के रुप में जाने जाते है।
श्री साह शिक्षा विभाग में राज्य स्तरीय प्रशिक्षक भी है।
इसके अलावे इन्होंने निर्वाचन विभाग के कार्मिक प्रशिक्षण तथा साख्यिकी विभाग द्वारा कराये जाति आधारित जनगणना में अपनी मेहनत के बदौलत जिले में मास्टर ट्रेनर के रुप में एक अलग पहचान बनाया हैं।
शिक्षक नेता सुनील यादव, शंभु कुमार साह बताते है कि नवगछिया में एफएलएन के तहत ‘चहक ‘भारत सरकार का बहुलक्षित कार्यक्रम है।
इस कार्य में भी मास्टर ट्रेनर का नेतृत्वकर इन्होंने सरल और आसान तरीके से प्रखंड नवगछिया के सभी विद्यालयों तक पहुँचाया और सभी विद्यालयों में बदलाव भी दिख रहा है। शिक्षा विभाग के साथ एक अहम कड़ी रहा है। मास्टर ट्रेनर राजाराम साह का ‌
बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) होने के कारण निर्वाचन विभाग में नवगछिया अनुमंडल हो या प्रखंड मुख्यालय, दोनो जगह निर्वाचन कार्य संबंधित समस्या को सरल तरीके से हल करके देते।
शिक्षक सुबोध कुमार बताते है कि विद्यालय में शिक्षा के प्रति समर्पित साथ समाज सेवा में भी लोकप्रिय है। जहाँ मानव सेवा के जरुरत होते है, वहाँ सेवा करने में आगे रहते है।
जीवन जागृति सोसाईटी द्वारा पटना में सम्मानित भी शिक्षक राजाराम सिंह को किया गया है
महिला, बुजुर्ग की सहायता के साथ साथ कई बार सड़क पर पड़े घायलों को अस्पताल तक पहुँचायें है।
जिसके लिए इन्हें जीवन जागृति सोसाईटी द्वारा पटना में सम्मानित भी किया गया है।
कंचनपुर कदवा के ग्रामीण पुर्व जिला परिषद प्रतिनिधि निरंजन भारती बताते है कि शिक्षक राजाराम साह बेहतर शिक्षक के साथ साथ बीएलओ भी है। इस कार्य में एक एक नाम को त्रुटिरहित वोटर लिस्ट बनाकर, ग्रामीणों के बीच जनप्रिय शिक्षक है।
शिक्षक राजाराम साह मूल रूप से खरीक प्रखंड के खादी नगरी मिरजाफरी का निवासी है। राष्ट्रीय स्तरीय प्रशिक्षण में चयनित होने पर पूरे अनुमंडल में हर्ष है। शिक्षक आलोक, चंदन, सुमन, कुंदन, दारा, सोनू, संजय, प्रवीण, पवन, तौफिक आलम,जिलाध्यक्ष विवेकानंद, हितेश चंद्र, मुकेश राणा, हिमांशु यादव, जिला परिषद विपिन मंडल, दिलीप साह आदि ने शुभकामनायें दिये हैं।

Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *